ये हैं 5 अभिनेता जिन्होंने देर से करियर में वापसी की


एफ स्कॉट फिट्जगेराल्ड ने राय दी हो सकती है कि “अमेरिकी जीवन में कोई दूसरा कार्य नहीं है,” लेकिन लोकप्रिय संस्कृति में वापसी की कहानी प्रिय बनी हुई है, और लोग स्क्रीन पर या बंद दोनों में उनसे बहुत संबंधित हैं। बेट्टी व्हाइट एक प्रमुख उदाहरण है– लोकप्रिय अभिनेता, जो हाल ही में गुजरे हैं, 88 वर्ष की थीं, जब उन्होंने बड़े पैमाने पर सफलता की खोज की, मेजबानी की शनीवारी रात्री लाईव और श्रृंखला में अभिनीत क्लीवलैंड में गर्म।

कई अभिनेताओं के लिए, उनके करियर में सफलता अपेक्षाकृत जल्दी आती है, लेकिन कभी-कभी ऐसी स्थितियां उत्पन्न होती हैं जिनमें वे या तो खराब हुए या मिट जाते हैं। इन पांच हस्तियों के मामले में, ऐसे दुर्लभ कलाकार हैं, जिन्होंने देर से वापसी की है, जिसने उनके करियर को पहले की तुलना में आगे बढ़ाया है। इन सभी कलाकारों ने बड़ी सफलता और प्रशंसा का अनुभव किया है, जिसका वे आज भी आनंद ले रहे हैं, लंबे समय तक बिना काम या लोकप्रियता के। आइए हॉलीवुड की कुछ सबसे पहचानी जाने वाली प्रतिभाओं में से पांच उल्लेखनीय वापसी पर एक नज़र डालें।

5 मैथ्यू मैककोनाघी ने वापसी की भूमिकाओं के साथ ‘ठीक है ठीक है’ किया

मैथ्यू मैककोनाघी एक सूट पहनता है और लिंकन वकील में एक वास्तविक जीवित वकील की तरह एक डेस्क पर बैठता है
लॉयन्सगेट

90 के दशक के मध्य से 2000 के दशक के प्रारंभ तक, मैथ्यू मैक्कॉनौघे एक इन-डिमांड रोमांटिक कॉमेडी लीड थी जिसने जेनिफर लोपेज, केट हडसन और जेनिफर गार्नर जैसी अभिनेत्रियों के साथ स्क्रीन साझा की। हालांकि, मैककोनाघी की भूमिकाओं की पसंद ने कम महत्वपूर्ण और व्यावसायिक सफलता अर्जित की, जो समय के साथ बिगड़ती गई, जिससे उन्हें एक बिंदु पर लेने के लिए प्रेरित किया गया। अभिनय से दो साल का अंतराल. जब मैककोनाघी ने पर्दे पर वापसी की, तो उन्होंने नाटकीय भूमिकाएँ तलाशना शुरू कर दिया, जो उनकी सीमा को प्रदर्शित करती थीं और अंत में उन्हें कुछ सकारात्मक ध्यान आकर्षित करती थीं। फिल्मों में यादगार अभिनय जैसे खूनी जो, लिंकन वकील, वॉल स्ट्रीट के वुल्फ, तथा कीचड़ साबित किया कि मैककोनाघी के पास सच्चे नाटकीय कौशल थे और उन्हें एक वास्तविक कलाकार के रूप में स्थापित किया।

2013 में, अच्छी तरह से प्राप्त भूमिकाओं के बाद, मैककोनाघी ने कई अभिनय पुरस्कार जीते, जिसमें अच्छी तरह से प्राप्त नाटक में रॉन वुड्रूफ़ के चित्रण के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अकादमी पुरस्कार भी शामिल है। दलास बायर्स क्लब, इस प्रकार प्रवेश’मैककोनाइसेंस।’ तब से, मैककोनाघी ने निरंतर सफलता प्राप्त की है और फिल्मों और श्रृंखलाओं में समीक्षकों द्वारा प्रशंसित भूमिकाएँ निभाई हैं सच्चा जासूस तथा तारे के बीच का, हाल ही में बॉक्स ऑफिस पर हिट जैसे के साथ सज्जनो. यह कहना सुरक्षित है कि, मैककोनाघी की वापसी की भूमिकाओं के लिए धन्यवाद, वह ठीक कर रहा है (वगैरह)।

संबंधित: 10 सर्वश्रेष्ठ मैथ्यू मैककोनाघी मूवीज, रैंक

4 मिकी राउरके ने एक्टिंग रिंग में वापसी की थैंक्स पहलवान

मिकी राउरके ने सिन सिटी में एक मोटरसाइकिल की सवारी की: ए डेम टू किल फॉर
वीनस्टीन कंपनी

उन लोगों के लिए जो 1980 और 90 के दशक की फिल्मों से परिचित हैं, मिकी राउरके अवधि की सबसे उल्लेखनीय प्रतिभाओं में से एक थी। क्लासिक्स में उनकी भूमिकाएँ थीं जैसे रंबल फिश, बरफ्लाई, तथा डिनर, और विवादास्पद थ्रिलर में महान अभिनेता रॉबर्ट डी नीरो के साथ स्क्रीन साझा की एन्जिल हार्ट।

वह कुख्यात था उसका खराब ऑन-सेट व्यवहार, निर्देशक के साथ एलन पार्कर टिप्पणी कर रहे हैं कैसे अपने करियर के एक बिंदु पर, राउरके ने इसे आसानी से खो दिया–

मुझे लगता है कि यह आखिरी फिल्म थी जिसमें मिकी ने किया था … ठीक है … और मुझे लगता है कि उसके बाद वह रेल से थोड़ा हट गया। खैर, वह पटरी से उतर गया (हंसते हुए) और एक अलग व्यक्ति बन गया, वह एक अलग व्यक्ति की तरह भी दिखता है।

कुछ समय के लिए, राउरके ने एक पेशेवर बॉक्सिंग करियर तलाशने के लिए अभिनय की दुनिया को पीछे छोड़ दिया और इस तरह लाइमलाइट से दूर हो गए। हालांकि, 2005 में, राउरके ने के लाइव-एक्शन रूपांतरण में एक प्रसिद्ध भूमिका के साथ करियर में वापसी की सिन सिटी, और वहाँ से एक कैरियर पुनरुत्थान शुरू हुआ। अंततः डैरेन एरोनोफ़्स्की के नाटक में उनकी भूमिका के साथ राउरके का प्रोफ़ाइल आसमान छू गया पहलवान, जिसने राउरके को एक बार फिर एक बैंक योग्य प्रतिभा के रूप में हासिल करते हुए, उन्हें आलोचकों की प्रशंसा और कई पुरस्कार नामांकन अर्जित किए। इस सफलता के आधार पर, मिकी राउरके ने ब्लॉकबस्टर में हाई-प्रोफाइल भूमिकाएँ निभाईं जैसे कि आयरन मैन 2, द एक्सपेंडेबल्स, तथा अमर। अपने मध्य करियर में वापसी के लिए धन्यवाद, राउरके ने खुद को एक हॉलीवुड दावेदार के रूप में फिर से स्थापित किया है और उनकी सफलता आज भी जारी है, जिसकी अनुमानित रिलीज के साथ वारहंट.


3 मार्लन ब्रैंडो को एक करियर ऑफर मिला जिसे वह मना नहीं कर सके धर्मात्मा

धर्मात्मा
पैरामाउंट पिक्चर्स के माध्यम से छवि

मार्लन ब्रैंडो के करियर की विरासत और प्रभाव के बारे में बहुत कुछ कहा गया है, जिसमें कई प्रतिष्ठित भूमिकाएँ भी शामिल हैं, जिनमें उन्होंने वर्षों से अभिनय किया है। अपने करियर की शुरुआत में, ब्रैंडो हॉलीवुड के सबसे प्रमुख सितारों में से एक थे, जिन्होंने बैड-बॉय प्रदर्शन किया था तट पर तथा एक स्ट्रीटकार जिसका नाम है चाहत एक फिल्म स्टार क्या है की सांस्कृतिक अपेक्षा को मौलिक रूप से बदल रहा है। हालांकि, कुछ असफल भूमिकाओं और सनकी ऑफ-स्क्रीन व्यवहार की रिपोर्टों के बाद ब्रैंडो के करियर ने एक मोड़ लिया।

कुछ समय के लिए ब्रैंडो को बैंक योग्य नहीं माना जाता था, जब तक फ्रांसिस फोर्ड कोपोला ने उन्हें अब की क्लासिक फिल्म में वीटो कोरलियोन की भूमिका के लिए चैंपियन नहीं बनाया धर्मात्मा. हालांकि ब्रैंडो की भूमिका पाने के लिए कोपोला और निर्माताओं के प्रयासों में काफी विश्वास और प्रयास हुए, लेकिन शुक्रगुजार रूप से भुगतान किया गया और ब्रैंडो ने करियर में वापसी की, जिसके परिणामस्वरूप समीक्षा, पुरस्कार नामांकन और जीत हुई, और यकीनन भरे करियर में उनका सबसे यादगार चरित्र था। अनेक के साथ। की सफलता धर्मात्मा ब्रैंडो को एक बार फिर से विपणन योग्य होने की अनुमति दी और ग्राफिक रोमांटिक ड्रामा जैसी फिल्मों में समान रूप से प्रसिद्ध भूमिकाओं का नेतृत्व किया पेरिस में अंतिम टैंगो और कोपोला का असली वियतनाम युद्ध महाकाव्य अब सर्वनाश। जबकि ब्रैंडो की वापसी के बाद धर्मात्मा माना जाता है कि अल्पकालिक था, यह साबित हुआ कि ब्रैंडो एक विश्व स्तरीय प्रतिभा थी जिसका अभिनय की दुनिया पर प्रभाव दशकों बाद भी बना हुआ है; यह भी साबित करता है कि एक, महान हिस्सा कितना महत्वपूर्ण हो सकता है।


2 जॉन ट्रैवोल्टा को अपनी नाली वापस मिल गई उत्तेजित करनेवाला सस्ता उपन्यास:

जॉन ट्रैवोल्टा और सैमुअल एल जैक्सन अपनी सुबह की कॉफी पीते हैं लेकिन पल्प फिक्शन में खून से लथपथ हैं
मिरामैक्स फिल्म्स

जॉन ट्रैवोल्टा कई नई-नई प्रतिभाओं में से एक थीं, जो 70 के दशक की शुरुआत में स्टारडम के लिए तैयार थीं। क्रिटिकल और कमर्शियल स्मैश हिट्स में शुरुआती भूमिकाएँ जैसे सैटरडे नाईट फीवर तथा ग्रीज़ अपने करियर के लिए एक मजबूत शुरुआत की, लेकिन 80 के दशक के मध्य में ट्रैवोल्टा के प्रदर्शन कुछ दुर्भाग्यपूर्ण बॉक्स ऑफिस बम और खराब भूमिका विकल्पों से त्रस्त थे, जो दुर्भाग्य से उनकी प्रतिभा को ठीक से प्रदर्शित करने में विफल रहे।

हालांकि, उनके करियर की दिशा बदल गई जब क्वेंटिन टारनटिनो ने उन्हें सांस्कृतिक क्लासिक में विन्सेंट वेगा की भूमिका के लिए देखा। उत्तेजित करनेवाला सस्ता उपन्यास. जबकि ट्रैवोल्टा पहली पसंद नहीं थी, टारनटिनो स्टूडियो को समझाने में कामयाब रहे, जिसके परिणामस्वरूप ट्रैवोल्टा का अब तक का सबसे प्रफुल्लित करने वाला और शायद स्टाइलिश प्रदर्शन हुआ। ट्रैवोल्टा ने यहां अपनी स्टार स्थिति को फिर से स्थापित किया, और महत्वपूर्ण और व्यावसायिक सफलता उत्तेजित करनेवाला सस्ता उपन्यास 90 के दशक में करियर के पुनरुत्थान के लिए नेतृत्व किया, उन्हें फिल्मों में भूमिकाएं मिलीं जैसे सामना करना, छोटे हो जाओ, तथा टूटा तीर, दूसरों के बीच में। जबकि उनके करियर में वापसी ने पिछले कुछ वर्षों में कुछ अजीब मोड़ लिए हैं, वे अभी भी कुछ हाई-प्रोफाइल टीवी श्रृंखलाओं और फिल्मों में दिखाई देते हैं, यहां तक ​​​​कि प्रशंसित लघु श्रृंखला में रॉबर्ट शापिरो के रूप में अपनी भूमिका के लिए एमी नामांकन भी अर्जित करते हैं। लोग बनाम। ओजे सिम्पसन। ऐसा प्रतीत होता है कि जॉन ट्रैवोल्टा का करियर अभी भी जीवित है।

संबंधित: मिस्टर सैटरडे नाइट ट्रेलर चार्ट जॉन ट्रैवोल्टा का डिस्को फीवर के दौरान उल्कापिंड उदय

1 रॉबर्ट डाउनी जूनियर की अद्भुत विशाल एमसीयू वापसी।

कैप्टन अमेरिका 3 ने शुरू किया मार्वल का गृहयुद्ध, रॉबर्ट डाउनी जूनियर कास्ट में शामिल
वॉल्ट डिज़्नी स्टूडियो मोशन पिक्चर्स

रॉबर्ट डाउनी जूनियर।की वापसी की कहानी इस बिंदु पर पौराणिक है, लेकिन फिर से जांच के लायक है। 80 के दशक के मध्य में डाउनी कुख्यात का हिस्सा थे’बव्वा पैक,’ जिसमें साथी कलाकार मौली रिंगवाल्ड और एंथोनी माइकल हॉल, अन्य शामिल थे। अभिनेता की फिल्मों में विचित्र, यादगार भूमिकाएँ थीं जैसे शून्य से कम और अजीब विज्ञान, और बहुत सारी स्टार पावर और संभावित महानता थी, लेकिन कई घोटालों ने उनके करियर को कमजोर कर दिया और उन्हें स्पॉटलाइट से अलग कर दिया। उनके पिता एक शानदार फिल्म निर्माता थे, लेकिन मादक द्रव्यों के सेवन से भी जूझते थे, और डाउनी जूनियर ने कुछ आत्म-विनाशकारी आदतों को अपनाया। उन्होंने 90 के दशक में जेलों और पुनर्वास सुविधाओं के अंदर और बाहर वर्षों बिताए, एक न्यायाधीश को बताया कि वह था उम्र से दवाओं का उपयोग आठ में से, जब उसका पिता उनके साथ करेंगे.

जाहिर है, कंप्लीशन बॉन्डिंग कंपनियों को डाउनी के साथ निर्मित फिल्में नहीं मिलेंगी, क्योंकि उनके लिए कोई बीमा कराना इतना महंगा था। धीरे-धीरे, ठीक होने के माध्यम से, मेल गिब्सन, जोएल सिल्वर और रिचर्ड लिंकलेटर जैसे लोग उसके बीमा का भुगतान करने और उसे हॉलीवुड में वापस लाने में सक्षम थे। 2008 में, डाउनी जूनियर को रिडेम्पशन का मौका मिला जब उन्हें जॉन फेवर्यू की फिल्म में प्लेबॉय अरबपति टोनी स्टार्क के रूप में लिया गया। आयरन मैन. हालांकि स्टूडियो और दर्शकों को शुरू में अपनी शंका हो सकती थी, यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर धराशायी साबित हुई और डाउनी के चरित्र को व्यापक रूप से मनाया गया।

उसने अविश्वसनीय रूप से अपने कई राक्षसों पर विजय प्राप्त की थी और अपने अतीत के स्वामित्व में था, वापसी के कुछ सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से कुछ। वहां से, रॉबर्ट डाउनी जूनियर एक बार फिर बॉक्स ऑफिस ड्रॉ और घरेलू नाम बन गया, कई एमसीयू किस्तों में अपनी टोनी स्टार्क की भूमिका को दोहराते हुए और अन्य फ्रेंचाइजी में भी दिखाई दिया जैसे कि शर्लक होम्स। वर्तमान में, डाउनी जूनियर सबसे अधिक बैंक योग्य फिल्म सितारों में से एक है और यह इस बात की शक्ति के लिए एक जीवित वसीयतनामा है कि एक महान वापसी वास्तव में किसी के करियर के लिए क्या कर सकती है। आशा संभव है।

जीन-लुई ट्रिंटिग्नेंट ने अमौर में इमैनुएल रीवा का चेहरा धारण किया
नए साल के लिए उम्र बढ़ने के बारे में सर्वश्रेष्ठ फिल्में

जैसे-जैसे दुनिया एक और नए साल की ओर बढ़ रही है, उम्र बढ़ने और बूढ़े होने के बारे में कुछ सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ फिल्मों पर एक नज़र डालें।

आगे पढ़िए


लेखक के बारे में

You Might Also Like

Leave a Reply